जीटखेलें

केन्द्राभिमुख शक्ति

किताब का एक अंश: "खेल के भौतिकी का एक परिचय"डॉ वासिलियोस एम स्पैथोपोलोस द्वारा।

न्यूटन के अनुसार, किसी पिंड के वेग में परिवर्तन के लिए उस पर एक बल लगाना आवश्यक है। यह वेग के परिमाण और उसकी दिशा दोनों पर लागू होता है। जब कोई पिंड वृत्ताकार गति करता है तो उसकी दिशा लगातार बदलती रहती है और उसके रैखिक वेग की दिशा हमेशा वृत्त की त्रिज्या के लंबवत होती है। यही कारण है कि डिस्कस हमेशा एथलीट की बांह के लंबवत दिशा में अपनी उड़ान शुरू करता है।

किसी पिंड की गति की दिशा में परिवर्तन के लिए जिम्मेदार बल को कहा जाता हैकेन्द्राभिमुख शक्ति और हमेशा वृत्ताकार पथ के केंद्र की ओर एक दिशा होती है। अभिकेन्द्र बल एक स्वतंत्र बल नहीं है जिस प्रकार भार, वायु प्रतिरोध आदि जैसे बलों पर विचार किया जा सकता है। वृत्ताकार गति संभव होने के लिए, कुछ परिणामी बल शरीर पर हमेशा वृत्त के केंद्र की दिशा में कार्य कर रहे होंगे। यह परिणामी बल अभिकेन्द्रीय बल की भूमिका निभाएगा, जिसका परिमाण किसके द्वारा दिया जाता है,

एफसी= एम2आर

कहाँ पेएमशरीर द्रव्यमान है,
मैंकोणीय गति है
आरवृत्त की त्रिज्या है।

उदाहरण के लिए डिस्कस फेंकने के मामले में, बल जो अभिकेन्द्रीय बल के रूप में कार्य करता है, वह बल है जो फेंकने वाले के हाथ से डिस्कस पर लगाया जाता है। हाथ लगातार मुड़ रहा है (फेंकने तक) इसलिए यह डिस्कस पर जो बल लगाता है वह उपरोक्त दिशा की आवश्यकताओं को पूरा करता है। इसी तरह की स्थिति तब होती है जब एक साइकिल चालक एक वेलोड्रोम (ट्रैक साइकिलिंग के लिए अखाड़ा) में दौड़ता है और एक तंग मोड़ लेता है। वेलोड्रोम में ट्रैक झुकाव होता है जो 45 डिग्री से अधिक हो सकता है। यह डिज़ाइन एथलीट पर अभिनय करने वाले बलों को सेंट्रिपेटल बनने के लिए आवश्यक दिशा प्रदान करने में मदद करता है।

लेखक के बारे में

डॉ वासिलियोस मैकइन्स स्पैथोपोलोस ने ग्लासगो विश्वविद्यालय (यूके) से एयरोस्पेस और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग में पीएचडी की है। उन्होंने क्रैनफील्ड यूनिवर्सिटी (यूके) में फ्लाइट डायनेमिक्स में एमएससी कोर्स भी पूरा किया है। वह वर्तमान में ग्रीस के चालकिस के तकनीकी शिक्षा संस्थान (टीईआई) में विमान प्रौद्योगिकी विभाग में पढ़ाते हैं। देखनाअधिक.



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

बायोमैकेनिक्स अतिरिक्त

बायोमैकेनिक्स लागू होता हैयांत्रिकी और भौतिकी के नियम मानव प्रदर्शन के लिए। बायोमैकेनिक्स देखेंविशिष्ट खेलों के लिए लागू.

कैसे उद्धृत करें