बालाजीतेजपरिणाम

वीडियो विश्लेषण का उपयोग करके दूरी की गणना

ऐसे कई बायोमेकेनिकल माप हैं जिन्हें वीडियो विश्लेषण का उपयोग करके बनाया जा सकता है। यहाँ वर्णित दूरी को मापने की एक सरल विधि है जिसे लगभग कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक बुनियादी कैमरा और टीवी है, वह कर सकता है। कई भी हैंवीडियो विश्लेषण उत्पादजो ऐसा कर सकता है और भी बहुत कुछ।

नोट करेंवीडियो तकनीक दिशानिर्देश विश्लेषण के लिए वीडियो फुटेज एकत्र करने से पहले। ध्यान दें कि वीडियो पर दूरी माप के लिए आपको वीडियो के दृश्य में अंशांकन के लिए एक मानक दूरी माप की आवश्यकता होगी, जिसे उसी विमान में रखा गया है जिस पर वस्तु को मापा जा रहा है। यह एक माप स्टिक (उदाहरण के लिए याद्दाश्त) हो सकता है जिसे आप वीडियो फ्रेम में रखते हैं, या जमीन पर अलग-अलग दूरी पर निशान लगाते हैं।

स्क्रीन पर कैलिब्रेशनमाप की लंबाई निर्धारित करके दूरी के लिए कैलिब्रेट करें। यह ठीक वैसे ही है जैसे किसी मानचित्र पर मापक माप का उपयोग करना। यदि स्क्रीन पर तीन फुट (36 इंच) की दूरी एक इंच है, तो अंशांकन अनुपात 1:36 है। एक ही तल में सब कुछ कैलिब्रेशन माप जितना आप स्क्रीन पर माप सकते हैं उससे 36 गुना बड़ा होगा। यदि वस्तु अंशांकन माप की तुलना में कैमरे से या तो करीब या दूर है, तो पैमाना अलग होगा और दूरी की गणना गलत होगी।

अब बस मापें कि कोई वस्तु स्क्रीन पर कितनी दूर चलती है, और अंशांकन अनुपात से गुणा करें। ऐसा करने का एक आसान तरीका स्क्रीन पर एक स्पष्ट प्लास्टिक शीट रखना है, और प्रत्येक फ्रेम को एक-एक करके छोड़ दें, प्लास्टिक शीट के प्रमुख बिंदुओं पर चिह्नित करें जिन्हें बाद में मापा जा सकता है।

यदि वीडियो की फ्रेम दर ज्ञात है, तो आप कर सकते हैंगति की गणना करें.



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

बायोमैकेनिक्स अतिरिक्त

बायोमैकेनिक्स लागू होता हैयांत्रिकी और भौतिकी के नियम मानव प्रदर्शन के लिए। बायोमैकेनिक्स देखेंविशिष्ट खेलों के लिए लागू.

कैसे उद्धृत करें