jhandimundiडाउनलोड

वीडियो विश्लेषण का उपयोग करके गति की गणना करना

ऐसे कई बायोमेकेनिकल माप हैं जिन्हें वीडियो विश्लेषण का उपयोग करके बनाया जा सकता है। यहाँ वर्णित किसी वस्तु की गति मापने की एक सरल विधि है जिसे लगभग कोई भी व्यक्ति जिसके पास एक बुनियादी कैमरा और टीवी है, कर सकता है। कई भी हैंवीडियो विश्लेषण उत्पादजो ऐसा कर सकता है और भी बहुत कुछ।

नोट करेंवीडियो तकनीक दिशानिर्देश विश्लेषण के लिए वीडियो फुटेज एकत्र करने से पहले। गति मापन के लिए, आपको सीधे साइड-ऑन से वीडियो फुटेज की आवश्यकता होगी, एक अंशांकन चिह्न जिसे स्क्रीन पर देखा जा सकता है (दूरी माप के लिए), और आपको वीडियो की फ्रेम दर जानने की आवश्यकता है (या देखने में समय का पैमाना है) )

किसी वस्तु की गति इस बात का माप है कि वह एक निर्धारित समय अवधि में कितनी दूर चलती है (इकाई मीटर या फीट प्रति सेकंड, किमी या मील प्रति घंटा आदि में मापा जाता है)। इसलिए स्क्रीन पर किसी वस्तु की गति की गणना करने में पहला कदम है:वस्तु की दूरी की गणना करें . एक बार यह निर्धारित हो जाने के बाद, आपको यह जानना होगा कि वीडियो रिकॉर्डिंग की फ्रेम दर क्या है। फ़्रेम दर भिन्न हो सकती है, अक्सर 24 या 25 फ़्रेम प्रति सेकंड, कभी-कभी 30 फ़्रेम/सेकंड। उच्च गति फिल्मांकन (धीमे-मो) के लिए यह 1000 फ्रेम/सेकंड हो सकता है। यदि यह 25 फ्रेम प्रति सेकेंड है, तो इसका मतलब है कि प्रत्येक फ्रेम के बीच 0.04 सेकेंड है। जब आप वीडियो फ्रेम को फ्रेम द्वारा देखते हैं, और किसी वस्तु के एक फ्रेम से दूसरे फ्रेम में जाने की दूरी की गणना करते हैं, तो आप उस वस्तु की गति की गणना कर सकते हैं। यदि वस्तु (जैसे हाथ) फ्रेम के बीच 2 इंच चलती है, तो यह 4.2 फीट/सेकंड की गति के बराबर होती है।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

बायोमैकेनिक्स अतिरिक्त

बायोमैकेनिक्स लागू होता हैयांत्रिकी और भौतिकी के नियम मानव प्रदर्शन के लिए। बायोमैकेनिक्स देखेंविशिष्ट खेलों के लिए लागू.

कैसे उद्धृत करें