पाटीपाना

1900 में ओलंपिक एथलीटों के बायोमैकेनिक्स

1900 में पेरिस में ओलंपिक खेलों में एथलीटों पर वैज्ञानिक जांच की गई थी। निम्न के अलावाएथलीटों के मानवशास्त्रीय माप, कुछ एथलीटों को अपने खेल के प्रदर्शन के साथ-साथ प्रदर्शन के कुछ विश्लेषण जैसे कि रोइंग में भी फोटो खिंचवाए गए।

क्रोनोफोटोग्राफी

क्रोनोफोटोग्राफी और बायोमैकेनिक्स के अग्रणी एटिने जूल्स मारे ने 1900 के ओलंपिक खेलों में कुछ प्रतियोगियों की छवियों को कैप्चर किया। क्रोनोफोटोग्राफी एक फोटोग्राफिक तकनीक है जो कई फ़्रेमों पर गति को पकड़ती है, जिसे बाद में एक एनीमेशन की तरह व्यवस्थित किया जा सकता है, जिससे एथलीटों के आंदोलनों का विश्लेषण किया जा सकता है। इस तरह की तकनीक वीडियो का उपयोग करके खेल तकनीक के आज के बायोमेकेनिकल विश्लेषण के समान हैं।

यहां विश्व रिकॉर्ड धारक अमेरिकी माइकल स्वीनी का एक उदाहरण है जो अपनी ऊंची कूद तकनीक दिखा रहा है (शीर्ष दाएं स्थान से शुरू)।

विश्व रिकॉर्ड धारक माइकल स्वीनी (यूएसए) द्वारा ऊंची कूद का विश्लेषण।
आधिकारिक रिपोर्ट 1900 से, चित्र 16. p400

मैरी के विश्लेषण से एक दिलचस्प खोज अमेरिका के एल्विन क्रैंज़लीन की विजयी बाधा कार्रवाई की तुलना फ्रांसीसी मिस्टर पोंटी की पद्धति से की गई थी। इस उदाहरण में, क्रोनोफोटोग्राफी का उपयोग करके ली गई फोटोग्राफिक छवियां जहां एक छवि पर खींची जाती हैं, स्पष्ट रूप से तकनीक की प्रगति को दर्शाती हैं। नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है कि क्रैंज़लीन नीचे के फ्रेंचमैन की तुलना में आधुनिक हर्डलर के समान सीधे सामने वाले पैर के साथ बाधा ले रहा है।

बाधा तकनीक की तुलना। 1900 आधिकारिक रिपोर्ट से

रोइंग बायोमैकेनिक्स

रोइंग यांत्रिकी का अध्ययन डॉ. लेफ्यूवर ने नावों से जुड़े उपकरणों का उपयोग करके किया था। अध्ययन को जीतने वाली टीमों के गुणों को निर्धारित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, जो कि नाव और रोवर के आंदोलनों के लिए दौड़ के समय से संबंधित था।

नीचे दिया गया चित्र नाव की गति को प्रारंभ से अधिकतम गति (लगभग 20 सेकंड लेते हुए) तक बढ़ता हुआ दिखाता है, बिंदीदार रेखा नाव की औसत गति को दर्शाती है। गति वक्र के बड़े दोलनों में से प्रत्येक रोइंग के पूर्ण स्ट्रोक से मेल खाता है।

रोइंग स्ट्रोक और नाव की गति का विश्लेषण। आधिकारिक रिपोर्ट 1900 से, चित्र 17 p401
आप एक अलग रोइंग तकनीक के उपयोग के साथ वक्र के एक अलग आकार को दिखाते हुए, स्ट्रोक वक्र के आकार की तुलना नीचे वाले से कर सकते हैं।
रोइंग स्ट्रोक और नाव की गति का विश्लेषण। आधिकारिक रिपोर्ट 1900 से, चित्र 18 p402

स्रोत:एक्सपोज़िशन यूनिवर्सेल इंटरनेशनेल डी 1900 पेरिस कॉन्कोर्स इंटरनेशनॉक्स डी'एक्सरसीस फिजिक्स एट डी स्पोर्ट्स - पेरिस में इंटरनेशनल एक्सपो 1900 की रिपोर्ट, अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम, शारीरिक व्यायाम और खेल।



संबंधित पृष्ठ

कोई टिप्पणी, सुझाव, या सुधार?कृपया हमें बताएं.

ओलंपिक अतिरिक्त

अगला ओलंपिक . में होगापेरिस 2024, उसके बाद में शीतकालीन संस्करणमिलान-कोर्टिना 2026 . इसकी जाँच पड़ताल करोओलिंपिक खेलों के खेलों की सूची, साथ हीबंदतथाप्रदर्शनखेल।

प्रमुख कार्यक्रम अतिरिक्त

विश्व का सबसे बड़ा खेल आयोजन हैओलिंपिक खेलों, लेकिन कई अन्य हैंबहु-खेल खेल . एकल खेल आयोजनों के मामले में, कुछ भी नहीं धड़कता हैफ़ीफ़ा वर्ल्ड कप . क्या हो रहा है यह देखने के लिए देखेंप्रमुख खेल आयोजनों का कैलेंडर.

कैसे उद्धृत करें